Wednesday, May 6, 2009

रामविलास क्या करेंगे?

हाजीपुर सुरक्षित सीट पर कांग्रेस ने एलजेपी सुप्रीमो रामविलास पासवान के खिलाफ अपना उम्मीदवार खड़ा कर सबकों चौंका दिया..आठ बार इस सीट से जीत चुके रामविलास पासवान अब त्रिकोणीय मुकाबले में फंसते नज़र आ रहे है।
केन्द्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री रामविलास पासवान को अपनी ही सीट पर कभी इतनी मुश्किल शायद ही पहले हुई हो...और तो और यूपीए ने भी उनके खिलाफ दमदार उम्मीदवार खड़ा कर दिया है। कांग्रेस ने भले ही आरजेडी सुप्रीमो के खिलाफ कोई उम्मीदवार नहीं खड़ा किया हो लेकिन हाजीपुर सीट पर उसने उम्मीदवार उतार ही दिया। कांग्रेस बिहार में इतनी मजबूर और इतनी ताकतवार पहले कभी नहीं दिखी थी। कांग्रेस ने रामविलास को हराने के लिए पूर्व केन्द्रीय मंत्री दशई चौधरी को उम्मीदवार बनाया है। तो जेडीयू ने पहले से ही पूर्व मुख्यमंत्री राम सुंदर दास को चुनाव मैदान में उतार रखा है।
परिसीमन का असर इस सीट पर भी पड़ा है। इस संसदीय क्षेत्र में हाजीपुर,लालगंज,महुआ,राजापाकर(सुरक्षित),राघोपुर और महनार विधानसभा क्षेत्र शामिल है। लालगंज सीट अब हाजीपुर में शामिल हो गयी है...
हाजीपुर में मतदाताओं की संख्या 12 लाख से ज्यादा है। जिनमें पुरूष वोटर साढ़े छह लाख के करीब है...जबकि महिला वोटरों की संख्या साढ़े पाच लाख के करीब है। 1977 में रामविलास ने यहां से रिकार्ड मतों से जीत हासिल की थी। यहीं नहीं रामविलास इस सीट से आठ बार जीत दर्ज चुके है। लेकिन 1984 में कांग्रेस की लहर में उन्हे हार का सामना करना पड़ा था। वैसे 1977 से पहले तक यहां कांग्रेस जीतती रही थी...रामविलास लगातार जीत का छक्का लगा चुके है और अब उन्हे नौवीं जीत का इंतजार है। 14 वीं लोकसभा में एलजेपी के पास सिर्फ चार सांसद थे...इसी चार सांसद की बदौलत रामविलास पासवान केन्द्रीय मंत्री भी बने और यूपीए के महत्वपूर्ण साझीदार भी...अब देखना होगा कि 15 वीं लोकसभा में रामविलास किस सरकार में शामिल होते है क्योंकि ना सिर्फ वो लगातार हाजीपुर से जीतते रहे है बल्कि हर सरकार में मंत्री बनने का रिकार्ड भी बनाने की ओर तेजी से बढ़ रहे है।

No comments: